दूध के बाद लेते हैं ये खाद्य पदार्थ तो हो जाइए सावधान, जानें किसे करें एवॉइड

दूध के बाद लेते हैं ये खाद्य पदार्थ तो हो जाइए सावधान, जानें किसे करें एवॉइड

अम्बुज यादव

अधिकतर लोग दूध का सेवन करते हैं और कहा जाता है कि दूध पीने से सभी प्रकार के पोषण हमारे शरीर को मिलते हैं। इसलिए रोजाना लोग दूध पीते है। यही नहीं बच्चों को लोग दोनों टाइम दूध देते हैं। लोगों का मानना है कि दूध एक ऐसी पीने की वस्तु है, जिसके सेवन से शरीर का ग्रोथ पूरी तरीके से होता है। वैसे तो दूध पीने से सेहत बनती है, लेकिन अगर दूध पीने के बाद कुछ सावधानियां नहीं रखी गई तो दूध फायदा करने के बजाए नुकसान पहुचाने लगता है। दरअसल कई ऐसी चीजें है जिसे दूध पीने के बाद खाया जाए तो दूध नुकसान करने लगता है। जी हां तो आइए जानते है कि आखिर दूध पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

पढ़ें- किडनी के मरीजों के लिए बेस्ट डाइट प्लान चार्ट, जानें डॉ. दीपिका से

नींबू या अम्लीय खाद्य पदार्थ

जैसा की आप जानते होंगें कि दूध में अगर नींबू मिलाया जाए तो वो फट जाता है। इसलिए दूध पीने के बाद नींबू या अम्लीय खाद्य पदार्थ न खाए, नहीं तो दूध पेट में फट जाएगा, जिससे पेट की समस्या बढ़ जाएगी। ऐसा करने पर पेट में गैस हो जाएगा और पाचन शक्ति कमजोर हो जाएगी, जिससे आपको दस्त की शिकायत होने लगेगी।

संतरा और अन्नानास

दूध पीने के बाद अम्लीय पदार्थ खाने से दूध में से कैल्शियम खत्म हो जाता है। क्योंकि अम्लीय खाद्य पदार्थ में एन्जाइम होता है जो दूध के कैल्शियम को सोख लेता है। इसलिए दूध पीने के बाद अम्लीय खाद्य पदार्थ न खाएं और खासकर संतरा और अन्नानास। इसके सेवन से आपको बदहजमी हो सकती है।

मसालेदार भोजन

दूध पीने के बाद कई लोग मसालेदार भोजन करना पंसद करते हैं। अगर आप ऐसा कुछ करते है तो सावधान हो जाइए नहीं तो आपको बीमारी अपने जाल में घेर लेगी। दरअसल तीखा और मसालेदार भोजन करने से पाचनशक्ति कमजोर होती है और खाना हम पचा नहीं पाते। इसलिए दूध के बाद मसालेदार तीखे भोजन को एवॉइड करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

मूली

कई लोगों को खाने के साथ मूली खाना काफी पंसद है। अगर मूली पंसद है तो जरुर खाएं लेकिन ध्यान दे कि दूध पीने के बाद मूली या मूली से बनी कोई भी खाद्य पदार्थ न खाएं। क्योंकि दूध पीने के बाद मूली खाने से आपको त्वजा की समस्या हो सकती है। इसलिए ध्यान रखें और ज्यादा मूली के शौकिन है तो दूध पीने के 1 घंटे पहले ही मूली खा लें।

दूध के साथ ब्रेड-बटर

आज के समय में अधिकतर लोग दूध के साथ ब्रेड और बटर खाते है। लेकिन अगर आप ऐसा करते है तो करना बंद कर दें। क्योंकि इन सबमें कार्बोहाइड्रेस, प्रोटीन और फैट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। खाना ठीक से पचता नहीं और उल्टी होने की संभावना हो सकती है।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिहाज से दूध वाली चाय के बजाए बिना दूध वाली चाय होती है ज्यादा फायदेमंद

दिमाग को दुरुस्त रखती है चाय, लेकिन पीते समय इन बातों का ध्यान रखे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।